EC ने किया Gujarat Election 2017 तारीखों का एलान..

0
18

निर्वाचन आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर (89 विधानसभा सीटों के लिए) जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर (93 विधानसभा सीटों के लिए) को होगा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों जगह वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। प्रेस कान्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि गुजरात चुनावों में इस बार 50,128 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसके साथ अभी से ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

पोलिंग स्टेशनों पर दिव्यांगों को वरीयता दी जाएगी। गोवा के बाद हिमाचल और गुजरात ऐसे राज्य होंगे जहां चुनावों में शत प्रतिशत वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने गुजरात की 182 सीटों पर कुल 4.30 करोड़ वोटर हैं। चुनावों के लिए 50,128 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुजराती भाषा में भी वोटिंग गाइड दी जाएगी।

अचल कुमार ज्योति ने कहा कि हर पोलिंग बूथ पर एक महिला चुनावकर्मी मौजूद रहेगी, ऐसा गुजरात के चुनावों में पहली बार होगा। सभी उम्मीदवारों को हलफनामा भरना होगा। अगर हलफनामे में कोई भी कॉलम खाली रहता है तो उम्मीदवार को नोटिस भेजा जाएगा। हर सीट की पोलिंग बूथ की VVPAT पर्चियों की गिनती होगी। 102 बूथ पर महिला पोलिंग स्टाफ मौजूद रहेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी बड़ी चुनावी रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। आज से ही आचार संहिता लागू होगी। इसके अलावा बॉर्डर चेकपोस्ट की भी सीसीटीवी के द्वारा निगरानी रखी जाएगी।

उन्होंने बताया कि हर उम्मीदवार 28 लाख रुपये ही खर्च कर सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट खर्च पर निगरानी रखेगा, इसके अलावा बाहर से शराब लाने पर भी नजर रखी जाएगी। हर उम्मीदवार को अपना अलग नया खाता खोलना होगा, उससे ही वह चुनावी खर्च कर सकेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटरों के लिए हेल्पलाइन सेंटर खोले जाएंगे।

मालूम हो कि निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश में चुनावों की घोषणा पहले ही कर चुका है। माना जा रहा है कि दोनों ही राज्यों में मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ ही कराई जाएगी।

वेंकैया की रिक्त राज्यसभा सीट पर उपचुनाव 16 नवंबर को

उपराष्ट्रपति बनने के बाद वेंकैया नायडू द्वारा रिक्त राज्यसभा सीट पर उपचुनाव 16 नवंबर को कराया जाएगा। वह राजस्थान से संसद के उच्च सदन के सदस्य थे। उन्होंने 10 अगस्त को सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनका कार्यकाल 4 जुलाई, 2022 तक था। आयोग ने एक बयान जारी कर बताया कि उपचुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख छह नवंबर होगी।

SHARE

आरती पाण्डेय वेबसाइट की संपादक हैं। यह देश में चल रही राजनीतिक हलचलों पर निगाह रखती हैं। कई बडी और सनसनी खबरों को पहले बे्रक करने का श्रेय आरती पाण्डेय को जाता है। निष्पक्ष और तथ्यपरक रिपोर्टिंग इनकी खासियत है। साथ ही स्थानीय और देश की समस्याओं की ओर भी इनका फोकस रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here