KANPUR : बटन कोई भी दबाया जाए, वोट एक ही पार्टी को, डीएम बोले अफवाह

0
136
kanpur voting

RAHUL PANDEY KANPUR

कानपुर में निकाय चुनाव का मतदान कुछ विवादों के बाद शांतिपूर्ण निपट गया। कई पूलिंग बूध पर ईवीएम खराब होने पर लोगों ने हंगामा किया। वहीं कुछ जगहों पर मतदान करने पहुंचे लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाया जाए वोट एक ही पार्टी को जा रहा है। शिकायत को लेकर प्रत्याशियों या उनके समर्थकों ने हंगामा किया। पुलिस मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर मामला शांत कराया। कुछ जगहों पर पुलिस को लाठी भी चटकानी पड़ी। चुनाव में मतदान का प्रतिशत 60 के करीब रहा। बंबइया धर्मशाला में ईवीएम को लेकर हुए हंगामे के बाद मौके पर पहुंचे एसीएम 4 ने कहा कि शिकायत के बाद ईवीएम बदल दी गई है।

डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि ऐसी कोई बात नहीं है। कुछ लोगों ने अफवाह फैलाने की कोशिश की है। मौके पर पहुंचे अफसरों ने मामला समझा कर शांत कराया।

कुल 97 ईवीएम खराब

डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कुल 97 ईवीएम खराब होने के मामले सामने अाए हैं। इन्हें तत्काल बदला गया। ईवीएम खराब होने से कुछ जगह मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित रहा। जेके कालोनी के बाल निकेतन स्कूल मतदान केन्द्र में ईवीएम को लेकर खूब बवाल हुआ।

वहीं सपा से राज्य सभा सांसद चौधरी सुखराम सिंह यादव का नाम मतदाता सूची से गायब हो गया। मतदान केंद्र से बिना वोट डाले वापस लौटना पड़ा। उन्होंने कहा कि मताधिकार छीने जाने का मामला वह राज्यसभा में उठाएंगे।

भीड़ ने हंगामा किया

  • वार्ड नं 104 बंबईया हाता धर्मशाला और हर्ष नगर पेट्रोल पंप के पास भी भीड़ ने हंगामा किया। मौजूद लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाया जाए वोट एक ही पार्टी को जा रहा है।
  • बंबईया हाता में एक घंटे के लिए मतदान रोका गया।
  • प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे वहां के पीठासीन अधिकारी से भी पूछताछ की गई। इधर हर्ष नगर में पुलिस ने लोगों का दिमाग डायवर्ट करने के लिए पर्चियों को आधार बनाया।
  • उन्होंने पर्चे वाला कार्टन जब्त कर लिया।
  • वार्ड 63 विंदेश्वरी इंटर कॉलेज राजीव नगर और उससे थोड़ी दूर मछरिया गढ़ी के मछरिया प्राथमिक विद्यालय में लोगों ने हंगामा काटा।
  • उनका आरोप था कि मशीन में बटन कोई भी दबा दें वोट एक ही पार्टी को जा रहा है ।
  • दोनों मतदान केंद्रों पर लोगों ने नारेबाजी कर हंगामा करना शुरू कर दिया।
  • लगभग एक घंटे तक मतदान रोका गया।
SHARE

आरती पाण्डेय वेबसाइट की संपादक हैं। यह देश में चल रही राजनीतिक हलचलों पर निगाह रखती हैं। कई बडी और सनसनी खबरों को पहले बे्रक करने का श्रेय आरती पाण्डेय को जाता है। निष्पक्ष और तथ्यपरक रिपोर्टिंग इनकी खासियत है। साथ ही स्थानीय और देश की समस्याओं की ओर भी इनका फोकस रहता है।