Kerala : पुतिंगल मंदिर में आग लगने से 102 लोगों की मौत

0
121
FIRE

AGENCY

केरल के कोल्लम  के पारावुर में पुतिंगल मंदिर में आग लगने से 102 लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 350 लोग घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि देवास्वोम कार्यालय के पास रखे पटाखों में आग लगने से भीषण विस्फोट के कारण यह हादसा हुआ। मंदिर में चल रहे वार्षिकोत्सव में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे आसपास के गांवों के सैंकड़ों लोग इस दुर्घटना में घायल हो गए। पुलिस और दमकल तथा बचाव विभाग के कर्मियों की एक टीम घटना स्थल पर पहुंच कर घायलों को तिरुवनंतपुरम के सरकारी मेडिकल कॉलेज भर्ती कराया। केरल सरकार की ओर से रविवार सुबह एक हेल्पलाइन नंबर (0474-2512344, 9497960778, 9497930869) जारी किया गया है।
यह हादसा आतिशबाजी की वजह से हुआ है। पुत्तिंगल देवी के मंदिर में बड़े स्तर पर आतिशबाजी करना आम बात है। खासतौर पर नए साल के अवसर पर, 14 अप्रैल को मलयालम नववर्ष शुरू होने जा रहा है। इसलिए यहां आतिशबाजी की जा रही थी।
केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने घटनास्थल पर पहुंचने के बाद इस हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने पीड़‍ितों को मुआवजा देने से पहले चीफ सेक्रेटी को चुनाव आयोग की इजाजत देने के लिए कहा है।


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा वे जल्द ही केरल रवाना हो सकते हैं। प्रधानमंत्री ने हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्ढा को जल्द से जल्द केरल जाने को कहा है। केरल के सीएम ओमन चांडी और होम मिनिस्टर रमेश चेन्नीथाला कुछ देर बाद मौके पर पहुंच रहे हैं। वहीं पीएम ने हादसे में मरने वालों लोगों के परिजनों के लिए दो दो लाख रुपए के मुआवजे का एलान किया है। वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपए देने की बात कही है।

[facebook][tweet][digg][stumble][Google][pinterest][follow id=”Username” ]

SHARE

आरती पाण्डेय वेबसाइट की संपादक हैं। यह देश में चल रही राजनीतिक हलचलों पर निगाह रखती हैं। कई बडी और सनसनी खबरों को पहले बे्रक करने का श्रेय आरती पाण्डेय को जाता है। निष्पक्ष और तथ्यपरक रिपोर्टिंग इनकी खासियत है। साथ ही स्थानीय और देश की समस्याओं की ओर भी इनका फोकस रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here