17 जून को पीएम करेंगे कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन/PM to inaugurate Kochi Metro on June 17

0
91

PM to inaugurate Kochi Metro on June 17

मेट्रो में सफर करने वाले मोदी पहले यात्री भी होंगे।

AGENCY

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 17 जून को कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। साथ ही मेट्रो में सफर करने वाले मोदी पहले यात्री भी होंगे। इस बात की आधिकारिक घोषणा बुधवार को की गई लेकिन इस घोषणा के साथ ही एक नया विवाद खड़ा होग या है।

‘मेट्रो मैन’ को मंच पर जगह नहीं मिली
दरअसल कार्यक्रम में जो मेहमान पीएम के साथ शामिल होंगे, उस लिस्ट में ‘मेट्रो मैन’ ई. श्रीधरन का नाम शामिल नहीं है, मतलब कि उन्हें मंच पर जगह नहीं दी गई है।  कार्यक्रम के लिए बने मंच में मेट्रो मैन को सीट नहीं दिया जाना हैरान करने वाला है। मंच पर पीएम के अलावा केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन शामिल है।’मेट्रो मैन’ के नाम से पुकारे जाने वाले श्रीधरन ही कोच्चि मेट्रो प्रोजेक्ट के एडवाइजर हैं।

कोच्चि मेट्रो से इनको होगा खास लाभ
– 25 किलोमीटर के पहले फेस में ट्रेन पलारिवट्टोम और अलुवा के बीच 13 किलोमीटर के रूट पर चलेगी। बाकी सेक्शंस पर अभी काम हो रहा है।

-कोच्चि मेट्रो देश में एक आधुनिक शहरी परिवहन प्रणाली होगी जो सैकड़ों महिलाओं के साथ ही ट्रांसजेंडर समुदाय के 23 लोगों को भी रोजगार अवसर प्रदान करेगी। इससे लैंगिक न्याय के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत होगी।

-‘कुडुमबाश्री मिशन’ की 600 से अधिक प्रशिक्षित महिलाओं को अलुवा से पलरिवात्तोम के बीच संचालित होने जा रही मेट्रो के पहले चरण में सुचारू संचालन से जुड़े कार्यों में लगाया गया है।

– ट्रांसजेंडर समाज के लोगों को टिकट काउंटर से लेकर साफ-सफाई से जुड़े काम की नौकरियां दी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here