पहलवान नरसिंह यादव डोपिंग प्रकरण से बरी, Rio Olympic जाने का रास्ता साफ

0
1296
Narsingh Yadav

AGENCY

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान नरसिंह यादव को आज डोपिंग प्रकरण से बरी कर दिया जिससे उनका रियो ओलंपिक जाने का रास्ता साफ हो गया. नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने नरसिंह को बरी करने का बयान पढा जिसके बाद इस पहलवान के समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया.

इस फैसले को पढ़ते हुए कहा, ‘‘हमने बीते समय के (दो जून तक) के नमूने को ध्यान में रखा, जिसमें उसका कोई भी नमूना पाजीटिव नहीं पाया गया था. यह बात समझ से बाहर थी कि एक बार यह प्रतिबंधित पदार्थ लेने से फायदा होगा. इसलिये पैनल का विचार था कि एक बार लिया गया पदार्थ ‘जान बूझकर’ नहीं लिया गया था. ‘

उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘पैनल ने कहा कि यह एथलीट नाडा की डोपिंग रोधी संहिता की 10.4 धारा के लाभ का हकदार है. यह ध्यान में रखते हुए कि वह साजिश का शिकार हुआ, पैनल ने नाडा के डोपिंग रोधी नियमों के आरोपों से उसे बरी कर दिया. ‘

जब आज यह फैसला लिया गया तो नरसिंह नाडा के मुख्यालय में उपस्थित थे. रियो जाने वाली टीम में उनकी जगह प्रवीण राणा को भेजने की घोषणा की गयी थी. लेकिन भारतीय कुश्ती महासंघ ने कहा कि नरसिंह को अब टीम में वापस ले लिया जायेगा.

नाडा ने यह फैसला पिछले हफ्ते तीन दिन की मैराथन सुनवाई के बाद किया है जिसमें नरसिंह के वकीलों ने जिरह की कि इस पहवालन को विरोधियों द्वारा शिकार बनाया गया है. यहां तक कि नरसिंह ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज की थी, जिसमें उन्होंने दो साथी पहलवानों का नाम लिया था जिसमें एक 17 वर्ष का है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here